विस्तार से M.S. Office हिंदी में
MS office
MS office सॉफ्टवेयर का एक शक्तिशाली संयोजन है। जो आपको पत्र लिखने, एक प्रस्तुति तैयार करने, डेटा बेस रिकॉर्ड रखने आदि की अनुमति देते हैं।
एमएस ऑफिक्स एक एकीकृत सॉफ्टवेयर पैकेज है जिसमें विभिन्न कार्यक्रम होते हैं।
1. MS Word- MS Word एक वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम है
2. MS Excel- M.S excel एक इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम है।
3. MS Power Point- MS Power Point एक प्रस्तुति ग्रेपी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है।
MS Word 2007
MS office 2007 Microsoft सहयोग से विभाजित एक Word Procesor प्रोग्राम है। यह MS Office प्रोग्राम का एक तत्व है इस Software का उपयोग करके आप पत्र लिख सकते हैं, उन्हें संपादित कर सकते हैं और उन्हें प्रिंट कर सकते हैं।
एमएस ऑफिस कार्यालय से संबंधित अनुप्रयोगों का एक संग्रह है। प्रत्येक एप्लिकेशन एक अद्वितीय उद्देश्य प्रदान करता है और अपने उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट सेवा प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, Microsoft Word का उपयोग दस्तावेज़ बनाने के लिए किया जाता है। Microsoft PowerPoint का उपयोग प्रस्तुतियाँ बनाने के लिए किया जाता है। Microsoft Outlook का उपयोग प्रबंधन के लिए किया जाता है
अपनी जरूरत के हिसाब से फॉर्मेटिंग अप्लाई करने के बाद।
Word procesor प्रोग्राम में बुनियादी तीन चरण होते हैं।
- Creating document
- edditing document and applaying formating/OPPENING AN ERXISTING DOCUMENT
- saving document
Create a New Document
एक नया document बनाने के लिए, Microsoft office बटन पर क्लिक करें और नया क्लिक करें (या CTRL + N दबाएं)
आप देखेंगे कि जब आप Microsoft office बटन पर क्लिक करते हैं और नया क्लिक करते हैं, तो आपके पास आपके द्वारा बनाए जाने वाले document के प्रकारों के बारे में कई choices होंगे। यदि आप blank document से शुरू करना चाहते हैं, तो blank पर क्लिक करें। यदि आप किसी template शुरू करना चाहते हैं, तो आप बाईं ओर अपने विकल्पों के माध्यम से browse सकते हैं, centre screen पर choices देख सकते हैं, और सही screen पर चयन का Preview कर सकते हैं।
Edditing Document And Applaying Formating/ oppening an existing document
किसी मौजूदा Document को खोलने के लिए, Microsoft office बटन पर क्लिक करें और खुले (Or CTRL + O दबाएं), या यदि आपने हाल ही में वें Document का उपयोग किया है, तो आप Microsoft office बटन पर क्लिक कर सकते हैं और Document के हाल केDocument में नाम पर क्लिक कर सकते हैं हाल के Docs की Window insert picture।
Saving document
Document को Save करने के लिए Microsoft office बटन पर Click करें और इस रूप में Save या Save Asपर क्लिक करें।
या/Or
- कीबोर्ड पर CTRL + S दबाएँ, या
- Quick Acces Toolbar पर File icon पर Click करें
फिर यह Dailog Box के रूप में सेव दिखाएगा। अपना File name टाइप करें और सेव बटन पर क्लिक करें।
MS विंडो के Components-:
- Tytle Bar
आमतौर पर टाइटल बार प्रत्येक विंडो पर टॉपअप में प्रदर्शित होता है। यदि आप दस्तावेज़ को स्वचालित रूप से सहेजते हैं तो नाम टाइटल बार पर प्रदर्शित होगा। टाइटल बार में तीन नपुंसक button होते हैं।
1.Minimize Button
2. maximize or restore down button
3. close button
- Office बटन
कार्यालय बटन आमतौर पर एमएस वर्ड विंडो के बाएं कोने पर प्रदर्शित होता है जब भी आप इस बटन पर क्लिक करते हैं तो हम विभिन्न विकल्प जैसे कि नया, सेव, सेवेज, प्रिंट, क्लोज, सेंड, पब्लिश और तैयार करते हैं।
- रिबन Bar
Tytle Bar के ठीक नीचे रिबन बार डिस्प्ले है। इसमें पैनल के बटन शामिल होते हैं जैसे- होम पैनल, इंसर्ट पैनल, पेज लेआउट पैनल आदि।
जब भी आप किसी भी पैनल बटन पर क्लिक करेंगे तो वह सामग्री के साथ प्रदर्शित होगा। रिबन बार को कम करने के लिए रिबोन बार के खाली क्षेत्र पर क्लिक करें। फिर रिबोन विकल्प को कम से कम बंद करें।
Quick acses toll bar
यह एक अनुकूलित टूलबार है। इस टोल बार में विकल्प के रूप में वे पसंद कर सकते हैं जैसा कि नाम से पता चलता है कि विकल्प जल्दी से ठीक हो जाता है।
यह रिबन के ऊपर या रिबन के नीचे रखा जा सकता है
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